बिना सेहत को नुकसान पहुंचाए इन आसान तरीकों से करें वजन कम

बिना सेहत को नुकसान पहुंचाए इन आसान तरीकों से करें वजन कम

अम्बुज यादव

वजन बढ़ना आज के समय में लगभग सभी लोगों की चिंता का कारण बना हुआ है। इसलिए कई लोग इससे निजात पाने के लिए दवाइयां खाते हैं तो कई लोग एक्सरसाइज और जिम का सहारा लेते हैं। वैसे तो अधिकतर सुनने को मिलता है कि मोटापा कम करने के लिये लोग रोजाना 2 या 3 बार ग्रीन टी पीते है, जो उनके सेहत के लिए हानिकारक है। लेकिन आज हम आपको बताएंगे कि आखिर कैसे बिना सेहत खराब किये अपने मोटापे को हम कम कर सकते हैं।

पढ़ें- किचन की इन 5 चीजों से तैयार करें ये मजेदार सूप, कुछ ही दिनों में कम करें पेट की चर्बी

पानी ज्यादा पीएं

बढ़ते वजन को कंट्रोल करने के लिए पाचन क्रिया को एक्टिव रखना बहुत जरूरी है। जिसके लिए दिन में 6-8 गिलास पानी जरूर पिएं। बल्कि पानी ही क्यों लिक्विड की ज्यादा से ज्यादा मात्रा शामिल करें, लेकिन पैक्ड जूस पीना अवॉयड करें क्योंकि इनमें शुगर होती है जिससे वेट मैनेजमेंट का मकसद पूरा नहीं हो सकता। छाछ, सूप, नींबू पानी के ऑप्शन हैं एकदम बेस्ट।

ज्यादा न खाएं

ब्रेकफास्ट न करने की वजह से बीच में लगने वाली भूख को चिप्स, बिस्किट, नमकीन और कई बार फास्ट फूड खाकर शांत करने की कोशिश की जाती है। जो न सिर्फ सेहत के लिए नुकसानदायक है बल्कि मोटापा बढ़ाने की भी खास वजहें हैं। काम करने के दौरान खाते रहने से हमें अंदाजा नहीं होता कि कितना खा रहे हैं इसलिए भूख लगने पर ही खाएं।

चाय-कॉफी का सेवन कम करें

वजन कंट्रोल करना चाहते हैं तो सुबह चाय-कॉफी पीने की आदत छोड़ दें। ये लिवर के साथ ही डाइजेस्टिव सिस्टम के लिए भी नुकसानदायक होते हैं। साथ ही इनमें मौजूद चीनी भी वजन बढ़ाने के लिए जिम्मेदार है।

पढ़ें- मसालेदार भोजन वजन घटाने में मददगार, जानें कैसे?

सुबह नाश्ता जरुर करें

हम में ज्यादातर लोग सुबह की भागदौड़ में ब्रेकफास्ट करना मिस कर देते हैं। ब्रेकफास्ट न करने से मेटाबॉलिज्म धीमा हो जाता है, जिससे फैट बर्न होने की प्रक्रिया भी धीमी हो जाती है।

डाइटिंग को कहें बाय-बाय

वजन कम करने के बैलेंस डाइट लेना जरूरी है न कि डाइटिंग करना। इससे शरीर को नुकसान होता है और काम करने के लिए एनर्जी नहीं मिल पाती। इसकी जगह अपने रूटीन में एक्सरसाइज, योग, रनिंग और वॉक को शामिल करें। 

इसे भी पढ़ें-

हर प्रयास के बाद भी न घटे वजन तो ये हो सकती है वजह

जिनके पास समय नहीं है उनके लिए वजन घटाने के नुस्खे

किचन की इन 5 चीजों से तैयार करें ये मजेदार सूप, कुछ ही दिनों में कम करें पेट की चर्बी

सर्दियों मे तेजी से बढ़ता है वजन, काबू रखने के लिए इन बातों का ध्यान रखें

पावर डाइट से घटाएं वजन

Disclaimer: sehatraag.com पर दी गई हर जानकारी सिर्फ पाठकों के ज्ञानवर्धन के लिए है। किसी भी बीमारी या स्वास्थ्य संबंधी समस्या के इलाज के लिए कृपया अपने डॉक्टर की सलाह पर ही भरोसा करें। sehatraag.com पर प्रकाशित किसी आलेख के अाधार पर अपना इलाज खुद करने पर किसी भी नुकसान की जिम्मेदारी संबंधित व्यक्ति की ही होगी।